बसों में आज से सेनेटाइजर से हाथ साफ कराएंगे परिचालक

शिमला/हमीरपुर
सेनेटाइजर
कोरोना वायरस से बचने के लिए सोमवार से सरकारी बसों में सेनेटाइजर से सवारियों के हाथ साफ कराए जाएंगे। जो भी व्यक्ति बस में चढ़ेगा, परिचालक उसके हाथ सेनेटाइनजर से साफ कराएगा। परिचालक के पास कोरोना वायरस से बचाव  के लिए जागरूकता पोस्टर भी होगा। इससे लोगों को महामारी से बचने के उपाय बताए जाएंगे। परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है।

वहीं एचआरटीसी के डीएम पंकज सिंघल ने बताया कि एचआरटीसी की बसों में सोमवार से यह व्यवस्था की जा रही है। एचआरटीसी के पास सामग्री पहुंच गई है। चालक-परिचालक बसों में मास्क और ग्लव्ज पहनकर ड्यूटी देंगे। इनकी हर यात्री पर नजर रहेगी कि कौन व्यक्ति खांसी, छींकने या जुकाम से पीड़ित है। परिचालक ऐसे लोगों को डॉक्टर के पास उपचार की सलाह देंगे। परिचालकों की यह भी जिम्मेदारी होगी कि वह सवारियों को साबुन से हाथ धोने की जानकारी दें।

राशन डिपुओं में पॉश मशीनों में अंगूठा लगाने से कतरा रहे लोग
राशन डिपुओं में लोग पॉश मशीनों में अंगूठा लगाने से कतरा रहे हैं। जिला खाद्य नियंत्रक अधिकारियों ने इस बारे में सरकार को सूचित कर दिया है कि अब कार्ड स्कैन की व्यवस्था की जाए या फिर रजिस्ट्रर में एंट्री हो। खाद्य आपूर्ति सचिव इस बारे में मुख्यमंत्री से चर्चा करने जा रहे हैं।कोरोना वायरस से बचाव के लिए रविवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम डिपो हमीरपुर की बसों में सैनेटाइजेशन का काम शुरू हो गया है। कर्मचारी छिड़काव कर बसों की सफाई कर रहे हैं। डिपो में कुल 152 बसें हैं। इन सब में छिड़काव के साथ-साथ इनकी सफाई की जा रही है। सीटों के साथ लगे हैंडल, बसों में पकड़ने को लगे हैंडल व पोल आदि पर छिड़काव किया जा रहा है।

हर रोज निगम की बसों में हजारों लोग सफर करते हैं, ऐसे में निगम प्रबंधन भी सचेत हो गया है। डिपो की भी बसों में सफाई व छिड़काव के बाद प्रबंधन इन्हें रूटों पर भेज रहा है। आरएम विवेक लखनपाल ने कहा कि बसों में सैनेटाइजेशन का कार्य करवाया जा रहा है। इस दौरान सभी 152 बसों में यह कार्य करवाया जाएगा। जो रविवार को शुरू हो गया है।

Related posts